Search

क्या है अग्निपथ योजना??



क्या है अग्निपथ योजना??

केंद्र सरकार द्वारा सेना के तीनों अंगों में जवानों की भर्ती सम्बन्धी नई योजना बनायी गयी जिसमें 17 से 23 साल के युवा भर्ती होकर 4  साल तक सेवा देंगे साल में कुल लगभग 40,000 सैनिक भर्ती होंगे।इस योजना को सरकार द्वारा अग्निपथ योजना नाम दिया गया जिसकी औपचारिक घोषणा देश के रक्षामन्त्री श्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार 14 जून 2022 को करी।



पात्रता ,प्रशिक्षण तथा सेवा: 

अग्निपथ योजना के तहत आवेदकों का मैट्रिक पास होना आवश्यक है तथा उम्र साढ़े सत्रह से 23 वर्ष तक होनी चाहिए।

प्रशिक्षण अवधि सहित आवेदक 4 साल की सेवा देंगे जिसमें 6 महीने का प्रशिक्षण अधिकारियों द्वारा दिया जाएगा।प्रशिक्षण काफी कठोर होगा।

सेवा जल ,थल ,और वायु पहाड़ों से लेकर रेगिस्तान तक देनी होगी।


कौन हैं अग्निवीर??

14 जून 2022 को रक्षा मंत्री द्वारा अग्निपथ नाम की योजना की घोषणा करी गयी जिसमे कि 17 से 21 साल के युवा सशत्र सेना बलों में 4 साल के लिए भर्ती होंगे । चार साल के लिए भर्ती युवा अग्निवीर कहलायेंगे। अग्निवीर 6 महीने की ट्रेनिंग करेंगे फौज के उच्च अधिकारी अग्निवीरों को ट्रैनिंग देंगे।


4 साल बाद क्या करेंगे युवा???

अग्निपथ योजना के तहत सबसे पहले तो भर्ती होने के बाद 4 साल तक  एक अच्छा सैलरी पैकेज युवाओं को मिलेगा , 4 साल पूरे होने पर आय मुक्त 11.71 लाख की धनराशि युवाओं को मिलेगी। योग्य एवं सर्वश्रेष्ठ 25% जवानों को नियमित भर्ती किया जाएगा,जबकि नियमित भर्ती के लिए पहले की ही तरह 100% अग्निवीर आवेदन कर पाएंगेबाकी 75 % अग्निवीरों को कौशल प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो कि विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में नौकरी के लिए अग्निवीरों को प्राथमिकता देने में मदद करेगा। अग्निवीरों को capf और असम राइफल जैसे सैन्य बलों में वरियता दी जाएगी, अग्निवीरों के पास अपनी सेवा का प्रमाण पत्र होगा जो अच्छे कॉलेज में दाखिला व अच्छी कम्पनियों में युवाओं को रोजगार दिलाने में मदद करेगा। कई राज्यों ने भी राज्य पुलिसभर्ती में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया। बाकी वायु सेना , जल सेना पनडुब्बियों आदि में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी।


अग्निवीरों के लिए वित्तीय पैकेज:

अग्निवीरों का प्रथम वर्ष का पैकेज लगभग 4.76 लाख होगा जो कि चौथे साल तक लगभग 6.92 लाख तक बढ़ जाएगा।

जोखिम और कठिनाइयों से सम्बंधित अन्य लागू सभी भत्ते दिए जाएंगे।

प्रत्येक अग्निवीर को अपने मासिक वेतन का 30% योगदान देना होगा,सरकार के द्वारा भी समान दिया जाएगा।

4 साल बाद लगभग 11.71 लाख रुपये की राशि मिलेगी जो आयकर मुक्त होगी।सेवाकाल के दौरान मृत्य होने पर  परिवार वांलों को 1 करोड़ का मुहवजा मिलेगा।

अग्निवीरों को 48 लाख तक का बीमा कवर भी मिलेगा।

Post a Comment

1 Comments

Close Menu